Skip to main content

Skin problems in Pigs

शूकरों में खुजली की समस्या

किसान भाइयो,
आमतौर पर सुकर पालन में जानवरों के खुजली की समस्या को देखा गया है।  वैसे तो शरीर में होने वाली किसी भी समस्या के मुख्य रूप से निम्नलिखित ३ कारण ही होते हैं ,
  • संतुलित आहार का न होना ,
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता  में कमी ,
  • वेक्टीटीरिअल संक्रमण 
जब संतुलित आहार जानवर को नहीं मिल पाता तब शरीर में कई तरीके की समस्याएं होने लगती हैं।  शरीर में खुजली की समस्या मुख्य रूप से ज़िंक की कमी के कारण होता है। पिछले बीते  दशकों में जब रासायनिक  खादों का इस्तेमाल न होकर जैविक खादों का प्रयोग खेती में हुआ करता था तब ज़िंक हरे चारे में पर्याप्त मात्रा में मिल जाया करती थी लेकिन अब स्थिति अच्छी नहीं है। आज की स्थिति में जब जमीन में ही ज़िंक नहीं है तो हरे चारे में भी ज़िंक की कमी हो गई है। इसलिए बेहतर होगा कि  ज़िंक का प्रयोग फीड में कर  दिया जाय। 

खुजली की समस्या 

समाधान / निदान : 
  • 100 ग्राम या 150 ग्राम ज़िंक सल्फेट पाउडर को प्रति 1 क्विंटल ड्राई फीड में मिला देना चाहिये।  ऐसा करने से जानवर में जिंक  की कमी दूर होगी और शीघ्र ही उनकी खुजली की समस्या दूर हो जाएगी। 
  • बहुत ही आसानी से पशुओं के मेडिकल स्टोर से IVERMECTIN साल्ट का इंजेक्शन लेकर लगाया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिये अपने निकटवर्ती पशु चिकित्सक से सलाह ले लेवें। सामान्यतया यह इंजेक्शन बाजार में HITECK के नाम से उपलब्ध है ,  जिसे प्रति 25 किलो शरीर के बजन पर 1 ML लगाया जाता है। 
  • ज़िंक ऑक्साइड 100 ग्राम को लगभग 250 ग्राम नारियल तेल में मिलाकर इसको खूब अच्छी तरह से मिला लें और लोशन बना लें , इसे किसी भी ब्रश या कपडे के माध्यम से जानवर के ऊपर लगा दें। एक दिन छोड़कर ऐसा करते रहे , खुजली की दिक्कत दूर हो जाएगी।
इन सभी उपचार के अलावा एक निम्नलिखित आयुर्वैदिक उपचार भी है जो बहुत कारगर है ,
  1. कपूर 50 ग्राम ,
  2. गंधक 50 ग्राम ,
  3. सरसों का तेल 1 लीटर ,
कपूर 

गंधक 

बनाने की विधि : सरसों के 100 ग्राम तेल को हल्का सा गुनगुना कर लें गंधक कपूर डालकर , जब यह ठीक से मिक्स हो जाये तो इसे अच्छी तरह से बाकी बचे हुए तेल में मिला लें , और किसी डब्बे में भरकर रख दें। आपकी दवाई तैयार है। 

उपयोग की विधि : किसी भी ब्रश या कपडे के माध्यम से इसे जानवर की त्वचा पर लगायें क्रमशः पहले दिन, तीसरे दिन, पांचवे दिन।  ऐसा करने से जानवर की त्वचा बिलकुल अच्छी हो जायेगी। 




धन्यवाद 



गौड़ एग्रो 
बुलंदशहर (उत्तर प्रदेश)
मोबाईल 09761491000 / 09758653000 
ईमेल : gauragro@gmail.com





नोट : किसी भी उपचार के लिए कोई भी बाध्य नहीं है। 



Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

All Type of Pig Feed Formula

प्रिय किसान भाइयो, जब आप रेडीमेड फीड बाहर से किसी डिस्ट्रीब्यूटर से लेते हैं तो कम से कम 1रु प्रति किलो का प्रॉफिट तो डिस्ट्रीब्यूटर रखता है और कम से कम 2 रु प्रति किलोग्राम का प्रॉफिट कंपनी भी रखती है और इसमें डिस्ट्रीब्यूटर तक फीड पहुचने का किराया भी कम से कम 1 रु प्रति किलोग्राम तो आता ही होगा , फिर उसके बाद आप भी कुछ किराया खर्च करते ही होंगे । अतः ..... अब किसी भी तरह की रेडीमेड पिग फीड लेने की जरुरत नहीं, आपका पैसा कीमती है, इसे बचायें। जितना एक्सट्रा पैसा फीड कम्पनियो को देते हैं , गरीबों में दान कर दें सुकून मिलेगा।  :) आजकल सबसे ज्यादा समस्या सूकर पालको को फीड की होती है , क्यूंकि सही और वैज्ञानिक आधार पर पिग फीड बनाना बहुत से किसान भाइयो को नहीं आता है और पुराने सफल पिग फार्मर अपनी फार्मूलेशन नहीं देते हैं। आज इसी समस्या को ख़त्म करने के लिए मैंने यहाँ पिग फीड बनाने के कई फॉर्मूले बताये हैं ,आप भी अब किसी रेडीमेड फीड कम्पनी को अपने हिस्से की प्रॉफिट के पैसे को देने से बच सकते हैं। ड्राई फीड  पिग फीड हमारे हिसाब से चार तरह की होती है। ब्रीडर फीड  ( बच्चे देने वाल

HOW TO START PIG FARM IN INDIA

Hello Guys, We "Gaur Agro Farm" from Distt. Bulandshahr (Uttar Pradesh). We are running a pig farm in Distt. Bulandshahr with scientific infrastructure and trained workmen. We had started our pig farm in 2012 . Presently We are totally satisfied with our business and profitability after 2 year's struggle in pig farming :) If you are planing to start your pig farm then We must say you are on right track for your success but you have to understand no success comes without struggle and hardworking. Most of the people think that pig farming is very easy task and this is part time business but that type of thinking is the main cause for the failure of pig farm. This blog is for 2 unit (20 females + 03 Males) live stock. Few points which are as under are useful in starting of your pig farm. 1. You have your own land. (Farming/Agriculture Land) 2. Shade for the animals. 3. Electricity connection. 4. Availability of fresh water. (Submer Sirbal) 5. Wastage area f

फीड सस्ती और ग्रोथ जबरदस्त

कैसे करें अपने पिग्स की अच्छी ग्रोथ  दोस्तों ,  आजकल देखा जा रहा है कि जितनी सफलता पिग फार्मर्स को मिलनी चाहिए उतनी सफलता किसानो को नहीं मिल पा रही है जिसके कई कारण हैं जैसे कि ... सही फीड फार्मूला का न मिल पाना।  फीड कंपनियां फीड की कीमत को लगातार बढ़ाते जा रही हैं और जो मुनाफा किसान को होना चाहिए उसका लगभग आधा या उससे अधिक मुनाफा फीड कम्पनियो की जेब में चला जाता है।  फेटनिंग के जानवरों को ब्रोकर सही कीमतों पर नहीं खरीदते , आज के समय में (जनवरी 2020) में जब फेटनिंग के जानवरो की कीमत 120 रु प्रति किलोग्राम (जीवित) है तब भी अधिकतम ब्रोकर / ट्रेडर ऐसे हैं जो ड्राई फीड बेस्ड जानवरो की कीमत 105 रु प्रति किलोग्राम से शुरू करते हैं।  जानवरों को सही तरीके से रखरखाव की व्यवस्था का न होना।    पिग फार्मर्स में एकता न होना।  परेशान किसान  स्वस्थ जानवर  अब आते हैं आज के मुद्दे पर , कि सही मुनाफा लेने के लिए किस तरह की व्यवस्था करी जाय जिससे सही समय में सही ग्रोथ हो और फीड की कीमत भी अनाप शनाप तरीके से न बढे। अच्छी बढ़वार के लिए पिग फीड में संतुलित मात्रा में सोया खली जरू